रविवार, 22 जुलाई 2018

||बहुत लाभकारी है खेक्सी||

वनों ने अपने सीने में मानव जाति के लिए कई दिव्य और लाभकारी उपहार छुपा रखे हैं और उन्हीं उपहारों में से एक है-खेक्सी.बिल्कुल करेले की तरह दिखने के कारण बस्तर में इसे रान करेला यानी कि जंगली करेला के नाम से भी जाना जाता है.आजकल यह बाजारों में ₹ 200 प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहा है.
क्या है खेक्सी:-खेक्सी का वानस्पतिक नाम मोमोकॉर्डिया चेरेन्शिया है जोकि कुकुरबिटेसी प्रजाति का पौधा है.अंग्रेजी में इसे स्पाइनी गॉर्ड कहते हैं. करेले की तरह दिखने के बावजूद ये स्वाद में बिलकुल भी कड़वा नहीं होता.

कहाँ पाया जाता है :-खेक्सी का पौधा पर्वतीय इलाकों में पाया जाता है.जोकि बेलयुक्त होता है.इसकी लताएँ पेड़ पर लिपटी हुई होती हैं.बरसात के दिनों में इस पर फल लगते हैं.वैसे तो यह जंगली पौधा है पर इससे होने वाली कई तरह के फायदों और इसकी बढ़ती माँग के चलते मैदानी क्षेत्रों में भी इसकी खेती की जा रही है.इसका बीज परवल के बीज की भाँति हल्का होता है जिससे नया पौधा उगाना संभव नहीं हो पाता.इसलिए लोग बरसात के दिनों में इसके पौधे को जंगल से जड़ व कंद सहित उखाड़ लाते हैं और अपने घर की बाड़ी में रोप देते हैं और खेक्सी प्राप्त करते हैं.इसकी सब्जी बहुत ही मीठी और स्वादिष्ट होती हैं.
खेक्सी के फायदे:-
खेक्सी की सब्जी बहुत फायदेमंद है.जो निम्नानुसार है:-
1.कैंसर की रोकथाम में सहायक : इसमें मौजूद ल्यूटेन जैसे केरोटोनोइड्स विभिन्न नेत्र रोग,हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है.
2.सर्दी-खांसी से राहत दिलाए:-इसके एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक गुण सर्दी-खांसी से राहत प्रदान करने और इसे रोकने में भी सहायक हैं.
3.स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक:-खेक्सी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस सब्जी से शरीर को साफ़ रखने में मदद मिलती है.
4.वजन घटाने वालों के लिए अच्छी : प्रोटीन और आयरन से भरपूर खेक्सी में कम मात्रा में कैलोरी होती है.100 ग्राम खेक्सी में केवल 17 कैलोरी होती है, जिस वजह से ये वजन घटाने वाले लोगों के लिए बेहतर विकल्प है.
5.डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छी:-यह ब्लड शुगर कम करने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक है.
6.पाचन सही रखने में मददगार:-इस सब्जी में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं,जिस वजह से ये आसानी से हजम हो जाती है.ये मानसून में कब्ज़ और इन्फेक्शन को नियंत्रित कर आपके पेट को सही रखती है.
आपने भी जरूर रान करेला यानी कि की खेक्सी की लज़ीज सब्ज़ी का मजा उठाया होगा.
खेक्सी के फायदे:-
लिंक https://onlyayurved.com/vegetables/कंटोला-या-ककोरा/miraculous-health-benefits-of-kantola/ से
✍अशोक नेताम "बस्तरिया"

कोई टिप्पणी नहीं:

चाटी_भाजी

 बरसात के पानी से नमी पाकर धरती खिल गई है.कई हरी-भरी वनस्पतियों के साथ ये घास भी खेतों में फैली  हुई लहलहा रही है.चाटी (चींटी) क...