बुधवार, 27 जून 2018

||गाँव और शहर||

किसी गाँववाले को शहर में आकर बड़ी प्रसन्नता होती है.
उसे लगता है कि काश ऐसी ही बिजली,पानी,सड़क,संचार,अस्पताल जैसी
सुविधाएँ हमारे यहाँ भी होतीं.शहर में रहना एक सपना था.चौड़ी सड़कें,दौड़ती गाड़ियाँ,रौशनी से नहाई हुई गलियाँ,हर प्रकार की दुकानें ये सब आकर्षण के केन्द्र थे.अब ईश्वर ने इच्छा पूरी कर दी,पर शहर ने गाँव छुड़ा दिया.पर कुछ पाने में कुछ तो छूट ही जाता है.
जब से शहर में हूँ.खाली रहकर भी जैसे व्यस्त हूँ.सुबह से कब शाम,और शाम से कब रात हो जाती है,पता ही नहीं चलता.
गाँव में रेडियो सुना करता था.लेकिन अब रेडियो सुनने का अवसर बहुत कम मिलता है.
हाँ जब से कॉलेज की परीक्षाएँ शुरु हो गई है,पालियों में ड्यूटी होने कारण मुझे काफी खाली वक्त मिल जाता है ते रेडियो सुनने का समय मिल जाता है.रेडियो पर नए-पुराने गाने  गाने सुनकर मन प्रसन्नता से भर जाता है.रेडियो न केवल हमारा मनोरंजन करती है बल्कि देश- दुनिया,प्रदेश और अंचल की खबरों से भी हमें रू-ब-रू कराती है.
बस्तर जैसे इलाकों के लिए जो अब तक विकास से काफी दूर हैं रेडियो संचार का एक बहुत महत्वपूर्ण माध्यम है.सस्ता होने के कारण इसे निम्न आय वाला व्यक्ति भी आसानी से खरीद सकता है.इसे गरीबों का टी.वी. भी कहा जाता है.
पर रेडियो सुनने वाला गरीब नहीं होता.आप ही बताइए गरीब कौन है?
वो लोग जो कड़ी धूप में कठिन परिश्रम करके ईमानदारी से दो वक्त की रोटी कमाकर सपरिवार मिल बैठकर और मुस्कुराकर खाते हैं.या वो लोग जो लाखों करोड़ों कमाकर भी निर्धनों का रक्त चूसने को तैयार हैं.
आत्मसंतुष्टि का जीवन जीते हुए अपनी झोपड़ी में चैन की नींद सोने वाला गरीब है या अपनी कमाई की चिन्ता में सारी रात करवट बदलने वाला गरीब है.

कुछ दिनों पहले मजदूर से काम कराने वाला एक मुंशी मेरे पास आया.बोला-"सर आपके पास तो रेडियो है,दीजिए न मुझे रेडियो पर गीत सुनना बड़ा अच्छा लगता है."
मैंने रेडियो दे दिया.रेडियो पर गीत सुनते हुए वह मजे से सो गया.सच में रेडियो सुननेे का आनन्द एक रेडियो श्रोता ही बता सकता है.
आनन्द न धन में है,और न ही सोने के महलों में.यदि आपके जीवन में प्रेम और आत्मसन्तुष्टि है,तो समझिए सब कुछ है.

✍अशोक नेताम "बस्तरिया"

कोई टिप्पणी नहीं:

चाटी_भाजी

 बरसात के पानी से नमी पाकर धरती खिल गई है.कई हरी-भरी वनस्पतियों के साथ ये घास भी खेतों में फैली  हुई लहलहा रही है.चाटी (चींटी) क...